Ticker

6/recent/ticker-posts

जादू की तरकीबें, जादू की खोज

जादू का भ्रम पैदा करना जादू का एक अविश्वसनीय रूप से संतोषजनक पहलू है जिसे कई जादूगर अनदेखा कर देते हैं। यह आपको एक अनूठी तरकीब के साथ छोड़ देता है जिससे दर्शक आपको उम्मीद से याद रखेंगे। हालांकि, कई कारण हैं कि अधिकांश जादूगर ऑफ-द-शेल्फ ट्रिक्स का उपयोग करते हैं। यह लेख भ्रम पैदा करने के कारणों और उनके विरुद्ध कुछ कारणों की व्याख्या करेगा और कुछ मार्गदर्शन प्रदान करेगा।

विशिष्टता

जादू की तरकीबें
एक भ्रम पैदा करने की गारंटी होगी कि कोई भी यह नहीं कह सकता कि "मैंने इसे पहले देखा है"। मंच भ्रम पैदा करना सबसे संतोषजनक है क्योंकि यह अद्वितीय दिखाई देगा, अद्वितीय लगेगा और विशिष्ट प्रदर्शन करेगा, हालांकि, वे सबसे अधिक काम करते हैं क्योंकि वे आम तौर पर शारीरिक रूप से बड़े होते हैं। कार्ड प्रभाव (या समान) बनाना कल्पना के अलावा कहीं भी नहीं किया जा सकता है।

ब्रांडिंग

यदि आप एक मंच भ्रम पैदा कर रहे हैं, तो आप आसानी से अपनी ब्रांडिंग शामिल कर सकते हैं, चाहे वह आपकी वेबसाइट और फ़्लायर्स के रंग हों, या बस आपके मंच का नाम, फ़ोटो या संपर्क विवरण, जो उस पर डिज़ाइन किया गया हो, यह सकारात्मक विज्ञापन होगा- खासकर यदि आप फ़ोटो की अनुमति देते हैं  अपने प्रदर्शनों में। इसे क्लोज-अप प्रभावों के समान तरीके से लागू किया जा सकता है- क्यों न नौटंकी पर अपना लोगो छापा जाए।

उपयुक्तता

जादू की खोज
ऐसी संभावना नहीं है कि अगर आपको कोई ऐसी तरकीब नहीं मिल रही है जो आपकी दिनचर्या का सही चरमोत्कर्ष हो, तो आप अक्सर पाएंगे कि थोड़े से विचार से आप सही भ्रम पैदा कर सकते हैं।

जोखिम

भ्रम पैदा करना आसान नहीं है, खासकर अगर इसका मतलब नौटंकी करना है। यह जाँचना, जाँचना और फिर से जाँचना आवश्यक है कि सब कुछ अपेक्षित रूप से सुचारू रूप से काम करता है। एक विशेष तंत्र के साथ एक गिलोटिन जो समय के साथ किसी का ध्यान नहीं जा सकता है वह घातक भी हो सकता है। भ्रम को डिजाइन करते समय बदतर संभावित परिदृश्य के बारे में सोचें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इस मामले में कुछ भी खतरनाक नहीं हो सकता है। आम तौर पर सबसे बुरा यह हो सकता है कि आप अपने आप को मूर्ख बना लेते हैं, लेकिन मंच के भ्रम के साथ, आप अनिच्छुक मेहमानों को अपने संकुचन में फंसा सकते हैं या यहां तक ​​कि उन्हें केवल एक छींटे दे सकते हैं! किसी भी तरह से आप अपने आप को कानूनी मामले के गलत अंत में पा सकते हैं, जिसके लिए किसी और को दोषी नहीं ठहराया जा सकता है।

क्या यह वाकई अद्वितीय है?

जादू
इससे पहले कि आप भ्रम पैदा करना शुरू करें, सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में इसके आविष्कारक हैं, खासकर यदि आप भविष्य में इसे बेचने की उम्मीद कर रहे हैं। आप अपने समय को कितना महत्व देते हैं, इस पर निर्भर करते हुए, एक भ्रम खरीदना सस्ता हो सकता है जो त्रुटियों के बिना काम करने की गारंटी होगी (उम्मीद है)।

एक भ्रम के बारे में सोचना शुरू करते समय, आपको कई कारकों पर विचार करना चाहिए, जिनमें शामिल हैं -

मंच, गली, क्लोज-अप या बच्चों के लिए- लघु, मध्यम या लंबे प्रभाव का प्रदर्शन करते समय आप किस स्थिति में होंगे- कॉमेडी, मूक या कहानी-आधारित प्रदर्शन करने में कितना समय लगेगा- क्या यह आपके नियमित लक्षित दर्शकों के जनसांख्यिकीय में फिट होगा- कुछ भी डरावना नहीं  या युवा/बूढ़े परिवहन के लिए असभ्य- क्या आप भ्रम को ले जा सकते हैं- क्या इसे वैन या जेब की आवश्यकता है?

अंत में, जादू का आविष्कार करना आपकी दिनचर्या का विस्तार करने का एक संतोषजनक तरीका है, लेकिन उन नुकसानों से सावधान रहें जिनमें आप गिर सकते हैं। कभी-कभी तैयार किए गए प्रभावों का उपयोग करने से काम पूरी तरह से आजमाए और परखे हुए तरीके से हो जाएगा!

धन्यवाद 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ